whatsapp खाता बनाने की जानकारी

whatsapp खाता बनाने की जानकारी , whatsapp बनाना है?

व्हाट्सएप्प जो आज दुनिया का सबसे पसंदीदा instant messaging application है और हम सभी हररोज इसका इस्तमाल करते है.

whatsapp खाता बनाने

What’s Up – क्या हो/चल रहा है इन्ही शब्दों को ध्यान में रखते हुए WhatsApp Messenger को Jan Koum और Brian Acton ने बनाया था जो पहले Yahoo Company में काम करते थे.

व्हाट्सएप्प इतना famous है क्यों की इसके Features सबसे अच्छे है. हम सभी WhatsApp आने से पहले अपने दोस्तोसे SMS के जरिये बातें करते थे और उसके लिए हमे पैसे लगते थे पर आज internet का जमाना है और सभी चीज़े internet की माध्यम से होते है तो SMS को ज्यादा कोई काम में नहीं लेता.

जब की WhatsApp से हम text, photos, videos, documents, live location, voice calls और video calls कर सकते है और वो भी सिर्फ internet को काम मे लेते हुये.

WhatsApp पहले के दिनों में कुछ पैसे दे कर use करना पड़ता लेकिन २०१४ में facebook ने WhatsApp को ख़रीदा और सबके लिए फ्री कर दिया और आज भी फ्री है.

आज इसका इस्तेमाल 1 अरब से ज्यादा लोग करते है और यह १८० देशो में use होता है.

whatsapp खाता बनाने की जानकारी:

WhatsApp कैसे Download करे और उसका इस्तेमाल कैसे करे

आजकल WhatApp के नाम से मिलते जुलते कई fake applications Google play store में मौजूद है. तो आप इन से बचकर सही वाला ही WhatsApp Messenger Application Download करे न की BG WhatsApp, WhatsApp+, Blue WhatsApp, Orange WhatsApp,….. ऐसे fake applications को Download मत करना.

Step 1: सबसे पहले Google play store को open कर लीजिए, WhatsApp Messenger को search कीजिये तो आपको निचे वाले results नज़र आयेंगे. WhatsApp के निचे वाले install के बटन पर Click करे.

(आपके internet की स्पीड के हिसाब से ये download हो जायेगा तो जब ये download हो जाए तब इसे Open कर लीजिए)

whatsapp खाता बनाने Ki procedure

Step 2: Open करने के बाद निचे दिए AGREE & CONTINUE के बटन पर click करे, अपना मोबाइल नंबर डालिए और Next के बटन पर click करे.

verify whastsapp number

Step 3: आपके मोबाइल नंबर को verify करने के लिए आपके मोबाइल से एक SMS सेंड होगा और आपको तुरंत ही एक कोड मिलेगा जिससे आपका मोबाइल नंबर verify हो जायेगा.

( ध्यान में रखिये की आपका का सिम उसी मोबाइल में हो जिस में आप WhatsApp install करना चाहते हो, अगर नहीं होगा तो आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस मोबाइल नंबर पर एक message आजाएगा उसी में आपके WhatsApp का कोड होगा तो आप उसे यहापर डाले. )

whastsapp code

Step 4: आपका मोबाइल नंबर verify हो जाने के बाद आपको अपनी Profile Info बनानी होगी जिसमे आप अपना नाम और एक फोटो लगा सकते है. नाम और फोटो डालने के बाद Next बटन पर click कीजिये.

complete your profile of whatsapp

Step 5: Profile Info set करने के बाद कुछ ही सेकंद में आपको निचे वाले जैसे एक window नजर आजाएगा जिसमे आप अपने Chats, Status, और Calls की जानकारी देख सकते है.

आप यहाँ निचे दिए वाले Green बटन को click कर के अपने contact से सभी WhatsApp Users को देख सकते है और उन्हें message send कर सकते है.

whatsapp chat, status

लो हो गया आपके मोबाइल में WhatsApp install.

whatsapp बनाना है

Whats App पर आने वाले images को आप automatically download नहीं करना चाहते तो निचे दिए steps follow करे

Whats App पर आने वाले images automatically download हो जाती है जिससे आपके मोबाइल का internet data जल्दी में ही ख़त्म हो सकता है तो इससे बचने के लिए Right-top में जो ३ dots वाले icon पर click कीजिये और Settings वाले option पर Click करे.

अब Data Usage option पर click कीजिये, और media auto-download के section when using mobile data के option पर click कीजिये और वहां से सभी options को unmark कर के OK बटन पर click करे.

data usage     using wifi     photos

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!
Install App & GET Rs.100 FreeGet Now