Computer Tips

Pendrive Ki Speed Kaise Badhaye

How to increase Pen drive/USB Data transfer Speed. आज इस पोस्ट में हम जानेगे की पेन ड्राइव या फिर USB की स्पीड कैसे बढ़ाई/इनक्रीस की जाती है.

Pendrive Ki Speed Kaise Badhaye

मार्केट में आज बहुत से मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव मौजूद है. आप में से भी कई लोगो के पास पेन ड्राइव होंगे. लेकिन जब आप पेन ड्राइव में बड़ी बड़ी फाइल कॉपी करते है, तो एसे में वो बहुत काफी समय लेता है.

फाइल को copy करते समय बहुत टाइम लगने की वजह से हम काफी बोर हो जाते है. एसे में हम सोचते है, की काश Pen drive/USB Data transfer Speed को बढ़ा पाते?

Pendrive Ki Speed Kaise Badhaye-पेन ड्राइव की स्पीड कैसे बढाए

अगर आपके पेन ड्राइव की स्पीड स्लो है तो आप भी निचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर के अपने पेन ड्राइव की स्पीड को बढ़ा सकते है.

वैसे बढ़ी फाइल को कॉपी होंने में थोडा टाइम लग जाता है. लेकिन अगर आपका पेन ड्राइव छोटी फाइल कॉपी करने में भी बहुत समय लेता है, तो एसे में आपको निचे दी गयी स्टेप फॉलो करनी है.

कुछ लोगो का पेन ड्राइव कॉपी स्पीड 400 KBPS, 500 KBPS देता है. और कुछ लोगो का MBPS में तो इतना फर्क कैसे हो सकता है. तो चलिए जानते है.

How to increase Pen drive/USB Data transfer Speed

Speed increase करने के बहुत से ट्रिक है, जिसमे से आपको हर एक को एक एक कर के फॉलो करना है. आप के पेन ड्राइव की स्पीड बढ़ जाएगी.

  1. format पेन ड्राइव :

सबसे पहला तरीका है, पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने का. अपने पेन ड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट कर ले.

अब पेन ड्राइव पर राईट क्लिक करे और format पर क्लिक करे.

How to increase Pen drive/USB Data transfer Speed

पेन ड्राइव को डिलीट कर दे. इससे आपके पेन ड्राइव की स्पीड काफी हद तक इनक्रीस होने में मदद मिलेगी.

  1. Check the errors of Pen Drive:

कई बार पेन ड्राइव में अधुरी फाइल कॉपी होने की वजह से एरर आ जाता है. इसलिए पेन ड्राइव के एरर को चेक कर के उसको ठीक करे. उसके लिए

पेन ड्राइव को कंप्यूटर से कनेक्ट करे. उसके बाद राईट क्लिक कर के प्रॉपर्टीज पर क्लिक करे .अब  “tools” tab में एरर चेकिंग में “check Now” पर क्लिक करे. अब automatically fix file system error & scan and attempt recover of bad sector को tick मार्क करे. और स्टार्ट पर क्लिक करे.

pen drive ki speed badhane ka tarika

आपके पेन ड्राइव के bad सेक्टर एरर फिक्स हो जाएंगे.

  1. Use tera copy to increase speed:

Tera copy third party software है. बहुत से लोग इसका प्रयोग कंप्यूटर की कॉपी स्पीड को बढ़ाने के लिए करते है. अगर आप normal कॉपी करते है तो स्पीड बहुत कम होती है. लेकिन  tera copy से इसकी स्पीड 50% गुना बढ़ जाएगी.

tera copy

इसकी बहुत सी खासियत है, जैसे हम कॉपी को जब चाहे pause, stop कर सकते है. फाइल कॉपी में अगर कुछ एरर आता है तो वो तुरंत दिखाता है.

तो इस प्रकार हम किसी भी Pendrive Ki Speed बढ़ा सकते है. आप जरुर इस स्टेप को फॉलो कर के देखे. आपको अपने पेन ड्राइव की स्पीड में काफी बदलाव दिखाई देगा.

 

How to Make Bootable Pen drive- बुटेबल पेन ड्राइव कैसे बनाए

Deleted Images Ko Recover Kaise Kare

Delete Data Kaise Recover Kare-Free Data Recovery Software

Leave a Comment

error: Content is protected !!
मुफ्त में फ्री रिचार्ज पाए Free Recharege Now
Hello. Add your message here.