cloud storage Computer Tips

Cloud Storage क्या है? What is Cloud Storage in Hindi?

क्या आप क्लाउड स्टोरेज के बारे में जानते है (Cloud storage Kya hai)? Cloud Storage के बारे में या फिर Cloud Storage Provider के बार में जरुर सुना होगा.

Cloud storage Kya hai

इससे पहले हम अपने डाटा को सेव रखना है तो अपने कंप्यूटर या फिर फ़्लैश ड्राइव, पेन ड्राइव के रखते है. लेकिन जिस प्रकार टेक्नोलॉजी बदल रही है, उतने अच्छी फैसिलिटी हमे मिल रहि है. कुछ एसी ही के सुविधा है क्लाउड स्टोरेज.

Cloud Storage क्या है?

क्लाउड स्टोरेज वो स्टोरेज (जगह ) होती है, जहा पर हम अपना डाटा ऑनलाइन सेव कर सकते है.

याने हम अपना डाटा जैसे document, audio, video files, presentation etc. इन सबको ऑनलाइन स्टोर रख सकते है.

डाटा जहा ऑनलाइन स्टोर रखा जाता है उसको क्लाउड स्टोरेज कहा जाता है.

कई लोगो के मन में ये सवाल उठेगा की जब की हमारे पास पेन ड्राइव, कंप्यूटर हार्ड डिस्क है, तो ऑनलाइन डाटा स्टोर करने की क्या जरुरत है??

अगर आपने डाटा को पेन ड्राइव में स्टोर किया या फिर कंप्यूटर हार्ड डिस्क में सेव किया और मान लीजिए आपका डाटा डिलीट, corrupt हो जाए तो. आपका जो जरूरी डाटा है वो आपको वापिस नहीं मिलेगा.

लेकिन अगर हम डाटा ऑनलाइन स्टोरेज पर सेव कर दे तो डाटा डिलीट, currupt होने का कोई डर नहीं.

लोकल सेव किए हुए डाटा को हम कही और एक्सेस नहीं कर सकते. लेकिन Cloud Storage पर सेव किए डाटा को हम दुनिया के किसी भी कोने से एक्सेस कर सकते है.

Advantages of cloud storage:

  1. क्लाउड स्टोरेज के सबसे बाद फायदा ए है, इन्टरनेट के माध्यम से हम जब चाहे 24*7 hour अपने डाटा को कही से भी एक्सेस कर सकते है.
  2. इसका इस्तमाल बहुत आसान होता है, हम drag & drop इस्तमाल कर के फाइल इस पर रख सकते है.
  3. बिज़नस के लिए सबसे फायदेमंद है, डाटा की कई कॉपी हम क्लाउड पर रख सकते है. एक जगह का डिलीट हो जाने पर दूसरी कॉपी का इस्तमाल कर सकते है.

Disadvantages of cloud storage:

  1. No Internet, No Cloud – सबसे बड़ा नुकसान ये है की अगर आपके पास इन्टरनेट नहीं है तो आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तमाल नहीं कर सकते.
  2. बैंडविड्थ – कई क्लाउड स्टोरेज एसे है, जो स्पेसिफिक बैंडविड्थ की जरुरत होती है.

आगे आने वाले आर्टिकल में हम जानेंगे की क्लाउड स्टोरेज के कितने प्रकार है-(types of cloud storage & cloud service providers).

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!
मुफ्त में फ्री रिचार्ज पाए Free Recharege Now
Hello. Add your message here.